Monday , March 25 2019
Home / Facts / महात्मा गाँधी के बारे में तथ्य । Facts about Mahatma Gandhi in Hindi

महात्मा गाँधी के बारे में तथ्य । Facts about Mahatma Gandhi in Hindi

2 अक्टूबर के दिन 1869 में गांधी जी का जन्म हुआ था। सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी का नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए अमर हो गया है. गांधी जी सिर्फ देश में ही नही विदेशों में भी प्रसिद्ध रहे है। 30 जनवरी के दिन 1948 में नत्थू राम गोडसे ने गोली मारकर गांधी की हत्या कर दी थी ।
लेकिन आज हम आपको उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य बता रहे है,जो आप शायद ही जानते होंगे। तो आईये जानते है –

1. गाँधी जी ने जब अपनी कानून की पढ़ाई ख़त्म कर इंग्लैंड में अपनी वकालत शुरू की थी तब वह पूरी तरह असफल हुए यहाँ तक की उनके पहले केस में उनकी टाँगे कॉप रही थी और वह पूरी बहस किये बिना ही बैठ गए थे और केस हार गए।

2. गाँधी जी अपने हिटलर को अक्सर पत्र लिखते थे और उनका समर्थन भी करते थे।

3. एक बार गांधी जी के पास टिकट होने के बावजूद एक अंग्रेज टिकट कलेक्टर (TC) ने “काला” होने के कारण ट्रेन से धक्का मार कर ट्रेन से उतार दिया था।

4. एक बार गाँधी जी का जूता चलती हुई ट्रैन में से नीचे गिर गया। उन्होंने फ़ौरन ही दूसरा जूता निकाल कर चलती ट्रेन से नीचे फैक दिया। पूछने पर बताया कि एक जूता ना तो मेरे काम आएगा और ना ही उसके जिसे मेरा दूसरा जूता मिलेगा कम से कम उसके काम तो आयेगा जिसे मेरे दोनों जूते मिलेंगे।

5. सन् 1930 में उन्हें अमेरिका की टाइम मैगजीन ने Man of the year पुरुस्कार से नवाजा था।

6. आपको यकीन नहीं होंगा मगर गांधी जी के बेटे ने उन्हें छोड़ दिया था और इस्लाम धर्म भी अपना लिया था।

7. महात्मा गांधी जन्म से बोल्ड और बहादुर नेता नही थे। बल्कि उन्होंने अपनी आत्म कथा पर लिखा है कि बचपन में वो इतने शर्मीले थे वो स्कूल से भाग जाते थे ताकि उन्हें किसी से बात इस करना पड़े।

8. संयुक्त राष्ट्र ने गांधी जी के जन्म दिन 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस (world non-violence day) घोषित किया है।

9. आपको शायद ही पता होंगा लेकिन यह सच है कि गांधी जी अपनी पत्नी से अक्सर मारपीट करते थे। उन्होंने दशकों तक उनके साथ शारीरिक संबंध भी नहीं रखे।

10. गाँधी जी चाहते तो भगत सिंह की फांसी रोक सकते थे पर कई लोगो का मानना था कि गाँधी जी ने भगत सिंह के केस पर कभी गंभीरता दिखाई ही नही।

11. गांधी जी ने अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी मगर अंग्रेजो के देश ब्रिटैन ने गांधी जी की मौत के 21 साल बाद उनके सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया था।

12. महात्मा गांधी को 5 बार नोबेल शांति पुरूस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

13. महात्मा गांधी अपने पूरे जीवन में कभी अमेरिका नही गये। और ना ही कभी एरोप्लेन (aeroplane) में बैठे।

14. गाँधी जी को सम्मान देने के लिए एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स गोल चश्मा पहनते थे।

15. गाँधी जी को अपनी फोटो खिंचवाना बिलकुल पसंद नही था लेकिल आजादी की लड़ाई के दौरान वो अकेले शख्स थे जिनकी सबसे ज़्यादा फोटो ली गई थी।

16. महात्मा गांधी ने अपने जीवन में हर रोज़ करीब 18 किलोमीटर का सफर किया था। इस हिसाब से उन्होंने 2 बार पूरी दुनिया घूम ली थी।

17.सन 1931 में जब गाँधी जी ने इंग्लैंड यात्रा के दौरान पहली बार अमेरिका में  भाषण दिया। रेडियो पर गाँधी जी के  पहले शब्द थे क्या मुझे इस माइक्रोफोन के अंदर बोलना पड़ेगा ।

18. गांधी जी अपने नकली दांत अपनी धोती में बाँध कर रखते थे। वह उन्हें केवल खाना खाते समय ही लगाया करते थे।

19. 1933 में गाँधी जी ने ‘हरिजन’ नाम का एक अखबार शुरु किया था।

Also Read – भगत सिंह के बारे में रोचक तथ्य । Facts about Bhagat Singh In Hindi

20. गांधी जी भले ही भारत में धोती पहनते मगर वकील बनने के बाद दक्षिण अफ्रीका में उनकी सालाना कमाई $15000 डॉलर थी।

21. महात्मा गांधी को महात्मा की उपाधि रविंद्र नाथ टैगोर ने दी थी। और रविंद्र नाथ को गुरूदेव की उपाधि महात्मा गांधी ने दी थी।

22. भारत में 53 और पूरी दुनिया में 48 ऐसे छोटे-बड़े रोड है जिन्हें गांधी जी का नाम दिया गया है।

23. भारत की स्वंत्रता प्राप्ति के पश्चात कुछ पत्रकार गाँधी जी के पास आए और उनसे अंग्रेजी में बात करने लगे। मगर गाँधी जी ने सभी को रोका और कहा कि, ‘अब मैं हमारी हिन्दी भाषा ही बोलूँगा’ मेरा देश अब आजाद हो गया है।

24. गांधी जी की मृत्यु पर पंडित नेहरु जी ने रेडियो द्वारा राष्ट्र को संबोधित किया और कहा की “राष्ट्रपिता अब नहीं रहे“। तब जाकर पुरे देश में मालुम पड़ा की महात्मा गांधी नहीं रहे।

25. 1999 में गांधी जी को Times Magzine द्वारा Albert Einstein के बाद 19वीं सदी का दूसरा सबसे प्रभावशाली व्यक्ति चुना गया। और वे इसके हक़दार भी थे।

26. गांधी जी की शव यात्रा 8 किलोमीटर लंबी थी।

27. जब गांधी जी को गोली मार दी गई थी उस समय उन्होंने जो कपडे पहने थे वह कपडे आज भी गांधी संग्रहालय में सुरक्षित रखे हुए है।

28. गांधी जी की शवयात्रा को आजाद भारत की सबसे बड़ी शवयात्रा कहा गया था। लगभग दस लाख लोग साथ चल रहे थे और 15 लाख लोग रास्ते में खड़े थे।

29. अपनी मौत के एक दिन पहले गाँधी जी congress party को ख़त्म करने का विचार कर रहे थे।

दोस्तों आपसे में अनुरोध करता हु अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर कर दें ।

About admin

Check Also

दीपावली से जुड़े कुछ खास रोस्क तथ्य जो आपको पता होने चाहिए

दिवाली और दीपावली भारत देश का सबसे बड़ा त्यौहार है. सभी लोग इस दिन रात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *